कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट प्रणव शंभू परभणी, महाराष्ट्र किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ पुनीत धवन

karma ayurveda patient sambhu reviews


कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट प्रणव शंभू परभणी, महाराष्ट्र किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ पुनीत धवन :


डायलिसिस बना किडनी का दुश्मन 

नमस्कार, मेरा नाम प्रणव शंभू है और मैं परभणी, महाराष्ट्र का रहने वाला हूँ। मैंने कई सालों से शुगर की समस्या से जूझ रहा था, जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी। जब मेरी किडनी खराब हुई तो मुझे कई साड़ी शारीरिक समस्याएँ रहने लग गई थी, जिनसे छुटकारा पाने के लिए मैंने बहुत सी दवाएं खाई और कई महीने तक डायलिसिस भी करवाया। डॉक्टर ने मुझसे उस दौरान कहा था कि डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी ठीक हो जायगी, लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं। karma ayurveda kidney treatment scam fake


अगर मैं ये कहूँ कि डॉक्टर की बात झूठ निलकी तो गलत नहीं होगा। डायलिसिस करवाने से मेरी किडनी तो ठीक हुई नहीं उल्टा मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर मुझे जल्द से जल्द किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लग गये थे। लेकिन डॉ. पुनीत धवन के आयुर्वेदिक उपचार की वजह से मैं किडनी ट्रांसप्लांट से बच गया, क्योंकि मेरी किडनी बिना डायलिसिस के ही ठीक हो गई जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ।  


मेरा ब्लड प्रेशर ज्यादा खाना खाने की वजह से हाई रहने लगा था जिसको काबू करने के लिए मैंने कभी ठीक से कोई प्रयास नहीं किया। मुझे बाहर का खाना इतना जायदा पसंद था कि मैं हर रोज ही बाहर से कुछ ना कुछ खाया करता था। बाहर के खाने में मुझे नॉन वेज खाना बहुत ज्यादा पसंद था। शुरुआत में तो मुझे इसे खाने से कोई समस्या नहीं हुई लेकिन समय के साथ मुझे इसे पचाने में समस्या आने लग गई जो कि बढती जा रही थी। dr puneet dhawan reviews


कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट प्रणव शंभू परभणी, महाराष्ट्र किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ पुनीत धवन


समस्या इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मुझे हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा और इसी के साथ मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लग गया। हॉस्पिटल में एडमिट होने मेरा पेट तो ठीक हो गया लेकिन मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लगा गया, जिसको काबू करने के लिए डॉक्टर ने मुझे डाइट में बदलाव करने की सलाह दी, जिसको शुरुआत में तो मैंने फॉलो किया लेकिन बाद में सब छोड़ दिया। जब मैंने अपनी डाइट में किये बदलाव बंद कर दिए तो मेरा ब्लड प्रेशर फिर से हाई रहने लगा जिसको अब काबू रखने के लिए मैं कभी-कभी दवाएं ले लेता था पर परहेज कोई नहीं करता था।


मैं इस ओर काफी लापरवाह होता जा रहा था और इसी वजह से मेरी किडनी तेजी से खराब होती जा रही थी पर मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। मुझे किडनी खराब होने की जानकारी उस समय लगी जब मेरी तबियत अचानक से खराब होने लगी और डॉक्टर ने मुझे जाँच करवाने के लिए कहा। 

जब मेरी किडनी खराब हुई तब तक मुझे दवाएं लेते हुए करीब 15 साल बीत चुके थे, इस दौरान तक मैं कई बार दवाएं और डॉक्टर बदल चूका था पर ब्लड प्रेशर काबू में नहीं आया और इसका एक ही कारण था और वो था खाने पीने में बदलाव ना करना। किडनी खराब होने की पुष्टि होने के करीब महिना भर पहले मेरी तबियत अचानक खराब रहने लग गई थी जो कि मेरी किडनी खराब होने का पहला इशारा था। karma ayurveda negative reviews


कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट प्रणव शंभू परभणी, महाराष्ट्र किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ पुनीत धवन


मुझे अचानक से कम पेशाब आने लगा, पेशाब से बदबू आने लगी, पेशाब का रंग बदलने लगा और जब भी पेशाब आता तो काफी जलन और दर्द होने लगता। इस समस्या से छुटकारा पाता इससे पहले मेरे पैरो ने और कमर के आसपास सूजन आने लगी, जिसकी वजह से मुझे चलने-फिरने में परेशानी होने लगी।


कुछ ही दिनों में तेज बुखार रहने लगा और दिन भर में कई बार उल्टियाँ आने लगी जिसकी वजह से मुझे खाना खाने का बिलकुल भी दिल नहीं करता था। मैं इन सभी समस्याओं की वजह से लगातार कमजोर होता जा रहा था। डॉक्टर बस दवाओं पर दवाएं दिए जा रहे थे, जब महीना भर निकल जाने पर भी मुझे कोई आराम नहीं मिला तो घर वालों ने मुझे एक बड़े हॉस्पिटल में एडमिट करवा दिया जहाँ जाते ही डॉक्टर ने मुझे कई टेस्ट करवाने के लिए कहा।


मैंने डॉक्टर के बताएं हुए सभी टेस्ट उसी दिन करवाए और जैसे ही रिपोर्ट्स आई उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझसे कहा कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। karma ayurveda consumer complaints reviews


डॉक्टर ने मुझे आगे बताया कि अब मुझे अगर जिन्दा रहना है तो डायलिसिस करवाना होगा मैं उसी से ठीक हो सकता हूँ, नहीं तो मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं है। मैंने डॉक्टर की बात मानते हुए डायलिसिस करवाने के लिए हामी भर दी और दुसरे दिन से ही डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया। डायलिसिस करवाने से भले ही मुझे तकलीफ हुई थी, लेकिन ठीक होने के लिए मैंने उस तकलीफ को सहन कर लिया था।


कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट प्रणव शंभू परभणी, महाराष्ट्र किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ पुनीत धवन


मैंने करोब 6 महीने तक हर्हफ्ते दो बार डायलिसिस करवाया उससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला उल्टा मेरी लगातार खराब होती चली गई। मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो चुकी थी कि मेरे बचने की कोई उम्मीद नहीं लग रही थी। इसी बीच एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझसे दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल से आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी।


मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि इस हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने दोस्त की बात मानी और मैं कुछ ही दिनों में कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से हुई। dr puneet dhawan kidney specialist reviews


मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेने और खाने पीने का ख्याल रखने से मैं ही ठीक हो जाऊंगा। बस फिर क्या था मैंने घर जाते ही डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे हफ्ते भीतर ही अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे और देखते हिद देखते कुछ ही महीनों में मेरी किडनी एक दम ठीक हो गई, जिसकी वजह से आज मैं एक स्वस्थ जीवन जी पा रहा हूँ।


Comments

Popular posts from this blog

डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अर्नब मित्रा पश्चिम बंगाल

कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट दिलीप शर्मा भिवानी, हरियाणा किडनी ट्रीटमेंट रिविउ कम्प्लेन फीडबैक | डॉ पुनीत धवन