कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, कर्मा आयुर्वेदा डॉ. पुनीत धवन :


ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से किडनी होती है खराब 

नमस्कार, मेरा नाम कार्तिक कौशिक है और मैं हरियाणा के सोनीपत जिले का रहने वाला हूँ। चार साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई थी, क्योंकि मैं कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था। किडनी खराब होने की वजह से मुझे कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण तो कभी-कभी मुझे ऐसा लगता था कि मैं नहीं बचने वाला। किडनी ठीक करने के लिए मैंने कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था, डॉक्टर ने मुझसे कहा था कि इससे मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा। पर मुझे इससे कुछ खास फायदा तो मिला नहीं उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो गई थी। अगर मैंने उस समय अपने दोस्त की बात मानते हुए डॉ. पुनीत धवन से ट्रीटमेंट लेना शुरू नहीं किया होता तो शायद आज मैं जीवित भी नहीं होता। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन". karma ayurveda negative reviews


मुझे शुरुआत से ही शराब पीने की बहुत आदत थी, जिसके कारण मेरा ब्लड प्रेशर अक्सर हाई ही रहता था, लेकिन मुझे इससे कोई खास परेशानी नहीं होती थी। जब कभी मेरा ब्लड प्रेशर काफी हाई हो जाता था, तो डॉक्टर मुझे इसके लिए दवाएं लेने की सलाह देते था और साथ में भी डाइट में कई बदलाव करने के लिए भी कहते थे, पर मैं डॉक्टर की बातों पर कोई ध्यान नहीं देता था। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".


मुझे इस बारे में तो जानकारी थी कि शराब पीने से किडनी खराब होती है, लेकिन मुझे इस बारे में कोई खबर नहीं थी कि हाई ब्लड प्रेशर से भी किडनी खराब हो सकती है। किडनी खराब होने के करीब दो हफ्ते पहले अचानक से मेरे पैरों में सूजन आ गई, जिसके कारण मुझे चलने फिरने में दिक्कत आने लग गई। कुछ दिनों बाद मुझे पेशाब आना कम होने लग गया और जब भी पेशाब आता तो मुझे काफी जलन होने लगती। इसी बीच मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लग गया जिसके कारण मुझे भूख लगना बंद हो रही थी, दिन भर कई बार उल्टियाँ आने लगी थी। 


कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


इन सभी समस्याओं के कारण मैं काफी कमजोर हो चूका था और मेरा ब्लड प्रेशर लेवल भी काफी बढ़ता जा रहा, दवाएं लेने पर भी मेरी तबियत में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा था। मेरी लगातार खराब होती हालत के कारण मुझे अपने हर काम के लिए दूसरे व्यक्ति की मदद चाहिए थे। डॉक्टर की दवाओं से भी मुझे इन सभी समस्याओं में कोई लाभ नहीं मिल रहा था, जिसके कारण डॉक्टर ने मुझे जल्द से जल्द कई टेस्ट करवाने के लिए कहा। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन". karma ayurveda scam fake fraud


मैंने डॉक्टर की सलाह मानते हुए सभी टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स आते ही उन्हें डॉक्टर को दिखाया। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है, जिसके कारण मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है और अब ठीक होने के लिए मुझे डायलिसिस करवाना होगा नहीं तो मैं नहीं बच सकता। उस समय मेरे सामने कोई चारा ना होने के कारण मेरी हामी के बाद उसी दिन से मेरा डायलिसिस होना शुरू हो गया, जिससे मुझे काफी तकलीफ हुई। पर मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि इससे मुझे आगे आराम नहीं मिलेगा, आगे डायलिसिस करवाने से मेरी हालत पहले से भी ज्यादा खराब होती चली गई। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".


लेकिन फिर भी ठीक होने की उम्मीद में मैंने करीब पांच महीने तक डायलिसिस करवाया जिसमे मेरा लाखों रुपया लग चूका था, जिससे मुझे कोई आराम नहीं मिला। मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, जिसके लिए मैंने हामी नहीं भरी क्योंकि मैं इस ऑपरेशन का खर्च नहीं उठा सकता था। साथ ही मुझे नहीं लगता था कि मैं इससे ज्यादा समय तक जिन्दा रहने वाला था। मैंने डॉक्टर को इंकार करते हुए उम्र भर डायलिसिस करवाने का मन बना लिया। फिर कुछ दिनों बाद मेरे एक दोस्त ने मुझे किडनी के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। 


कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने दोस्त की सलाह मानी और एक बार दिल्ली कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया, जहाँ मेरी मुलाकात हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से मिला और  मैंने उनको अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन". karma ayurveda consumer compalints


मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं बहुत जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय पर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी और और खाने पीने का खास ध्यान रखना है। मैंने घर आकर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगा, मुझे ठीक से पेशाब आने लगा, उल्टियाँ आना बंद हो गया, ब्लड प्रेशर के साथ-साथ शुगर भी काबू में आने लगा और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में ठीक हो गया। "कर्मा आयुर्वेदा पेसेंट कार्तिक कौशिक हरियाणा सोनीपत किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".

Comments

Popular posts from this blog

डॉ पुनीत धवन किडनी ट्रीटमेंट कम्प्लेन, रिविउ, फीडबैक, कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट अर्नब मित्रा पश्चिम बंगाल

कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट दिलीप शर्मा भिवानी, हरियाणा किडनी ट्रीटमेंट रिविउ कम्प्लेन फीडबैक | डॉ पुनीत धवन

कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट प्रणव शंभू परभणी, महाराष्ट्र किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ पुनीत धवन